मोबाइल के अच्छे से काम करने के लिए उसकी अच्छी बैटरी होना बहुत जरुरी है। वो भी तब जब आप स्मार्टफ़ोन इस्तेमाल कर रहें हैं। स्मार्टफ़ोन में कई फीचर्स होते हैं, जिन्हे ओपन करने से बैटरी बहुत इस्तेमाल होती है। यही नहीं कई बार हम कोई जरुरी काम कर रहे होते हैं और बैटरी एक दम से ख़त्म हो जाती है, तो भी बहुत मुश्किल होती है।
आज इसी समस्या को सैमसंग ने ख़त्म कर दिया है। जहाँ हम घंटो बैटरी चार्ज करते थे वहीँ आज सैमसंग ने एक ऐसी बैटरी लांच की है जो सिर्फ 12 मिनट में बैटरी को दोबारा चार्ज कर देती है। हाल ही सैमसंग की रिसर्च सैमसंग एडवांस इंस्टीट्यूट SAIT ने नयी बैटरी को लांच करते वक़्त बताया है कि नयी बैटरी में सिंगल लेयर carbon atoms की है जो ग्रेफाइट से बनी है जिसे graphene कहा जाता है।

यह बैटरी को चार्ज करने में कॉपर से 100 गुना ज्यादा इफेक्टिव है। मौजूदा लिथियम टेक्नोलॉजी में इस्तेमाल सिलिकॉन की तुलना में यह 140 गुना तेजी से बैटरी को चार्ज करेगी। सैमसंग की इस नयी बैटरी की टेक्नोलॉजी से मौजूदा बैटरी फिर चाहे वह मोबाइल डिवाइस और इलेक्ट्रिक वीहिकल ही क्यों ना हो, दोनों की कैपेसिटी को बढ़ा देगी।
हलाकि अभी यह साफ़ नहीं हुआ है कि यह बैटरी कितने दिन तक चलेगी। लेकिन मिनटों में इस बैटरी का फ़ोन को चार्ज कर देना सैमसंग की बहुत बड़ी कामयाबी है। इसके साथ ही सैमसंग की कॉम्पिटेटिव कंपनियों को भी आने वाले समय में बहुत मेहनत करनी पड़ेगी।
क्योंकि बैटरी लाइफ स्मार्ट फ़ोन की बहुत बड़ी समस्या बनती जा रही थी। जिसका सालों से कोई उपाए नहीं मिल रहा था। लेकिन आज सैमसंग ने इस समस्या को लगभग ख़त्म कर दिया है। इसके साथ आने वाले समय में सैमसंग बाजार में और भी नए स्मार्टफ़ोन लांच करने वाला है तो यह माना जा रहा है कि आने वाले फ़ोन में यह बैटरी उनमें मौजूद होगी। जिन्हे आप 12 मिनट में ही चार्ज कर लेंगे।

Source : Agency