हथेली और माथे की लकीरों की तरह, आप पुरुषों की नाक की बनावट से उनके स्वभाव के बारे में जान सकते हैं। सामुद्रिक शास्त्र में पुरुषों की नाक के आकार का जिक्र किया गया है। माना जाता है जिनकी नाक का आगे का हिस्सा टेढ़ा हो उन्हें पैसों की दिक्कत कभी नहीं होती। जीवन में उनकी सारी इच्छाएं बड़ी आराम से पूरी होती चली जाती हैं। आइए, आज जानें पुरुष की नाक का आकार उनके बारे में कैसे-कैसे राज खोलता है..

हर प्रकार का मिलता है सुख
सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, जिन पुरुषों की नाक तोते की चोंच जैसी होती है, वह जीवन में हर प्रकार के सुख-समृद्धि को भोगने वाला होता है। उन्हें जीवन में बहुत कम समस्या होती है।

प्रेरणादायी होते हैं ऐसे लोग
सामुद्रिक शास्त्र में बताया गया है कि जिन पुरुषों की नाक शुरू से लेकर अंत तक एक समान रहती है और उनके छिद्र काफी छोटे होते हैं, ऐसे लोग काफी बुद्धिमान और दूसरों के लिए प्रेरणा साबित होते हैं।

धार्मिक प्रवृत्ति के होते हैं ऐसे लोग
कहते हैं जिनकी नाक छोटी होती है वह धार्मिक प्रवृत्ति वाले होते हैं। नसीब इनका बड़े बलवान होते हैं।


ऐसे लोगों को नहीं पड़ता फर्क
जिनकी नाक नीचे की ओर झुकी होती है, वह व्यक्ति अपने मन की ही करता या सुनता है। चाहे लाख लोग उसे समझा लें, लेकिन इससे उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता।

ऐसे लोगों के अंदर होती है गजब की जिज्ञासा
आपकी नाक बराक ओबामा की तरह है तो आपको जानना चाहिए कि ऐसे लोग मसलों को जल्दी और नए तरीके से हल करने की कोशिश करते हैं। इन लोगों के भीतर गजब की जिज्ञासा होती है।


किसी के हाथ नहीं आते ऐसे लोग
सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, लंबी नाक वाले लोगों को दबाकर रखना बहुत मुश्किल है। अगर आप वाकई इनसे कोई काम निकलवाना चाहते हैं तो आपको इन्हें अपनी प्राथमिकता बनाना होगा। ये लोग किसी से दबकर नहीं बल्कि स्वतंत्र जीवन जीने में विश्वास रखते हैं।


ऐसी नाक वालों के साथ रखें दोस्ती
वैसे तो लहरदार नाक वाले बहुत ही कम लोग देखने को मिलते हैं, लेकिन जिन लोगों की नाक ऐसी होती है वे काफी फन लविंग और उत्साही स्वभाव के होते हैं। ऐसी नाक वाले लोगों के साथ दोस्ती जरूर रखनी चाहिए।

Source : Agency