सोशल मीडिया आजकल सभी की जिंदगी का खास हिस्सा हो गया है। सोशल मीडिया का उपयोग अब न सिर्फ चैटिंग और मनोरंजन बल्कि प्रोफेशन जरूरत के लिए भी जरूरी हो गया है। इसके अलावा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए आप दूरदराज बैठे लोगों से जुड़ सकते हैं और दुनिया भर की खबरों और जानकारियों से रूबरू हो सकते हैं। सोशल मीडिया की तरह स्मार्टफोन भी हमारे लिए एक जरूरी चीज बन चुका है। इस समय मार्केट में आ रहे स्मार्टफोन सोशल मीडिया ऐप्स के साथ आते हैं।

इन मोबाइल फोन में नोकिया आशा फोन से लेकर जियोफोन तक शामिल हैं, जो आपको फोन के अंदर सोशल मीडिया से जुड़े रहने की सुविधा देते हैं। 30 जून को अंतराष्ट्रीय सोशल मीडिया दिवस पर हम आपके लिए 5000 रुपए से भी कम कीमत में आने वाले उन स्मार्टफोन की लिस्ट लाए हैं, जिनमें आप फोन के अंदर ही फेसबुक, वॉट्सएप और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का मजा ले सकते हैं। आइए जानते हैं इन स्मार्टफोन के बारे में।

लावा ज़ी60 बजट स्मार्टफोन है और यह एंड्रायड 7.0 नॉगट ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है. स्पेसिफिकेशन की बात करें लावा ज़ी60 स्मार्टफोन 5 इंच की FWVGA IPS डिस्प्ले के साथ आता है, इस फोन में एंड्रायड नॉगट पर आधारित कंपनी का अपना स्टार ऑपरेटिंग सिस्टम 4.1 दिया गया है. यह फोन 1.1GHz क्वाड कोर प्रोसेसर के साथ आएगा. इस फोन की रैम 1जीबी की है और इसकी स्टोरेज 16जीबी की है. माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से इंटरनल स्टोरेज को और बढ़ाया जा सकता है. कैमरा ऑप्टिक्स के लिए इस फोन में 5 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है, जिसके साथ ही इसमें फ़्लैश लाइट भी है. वहीं इसका फ्रंट कैमरा भी 5मेगापिक्सल का है और फ़्लैश लाइट के साथ आता है. इस फोन में कनेक्टिविटी के लिए 4जी LTE, वाईफाई, ब्लूटूथ जैसे ऑप्शन दिए गए हैं. फोन की बैटरी 2500mAH की है.

फोन के फीचर्स की बात करें, तो इसमें 4.5 इंच का टीएफटी डिस्प्ले दिया है। फोन में 2000 एमएएच की बैटरी दी गई है। कंपनी का दावा है कि इस फोन की वीडियो 6-7 घंटे प्लेबैक टाइम और 170-180 घंटे का स्टैंडबाय टाइम देती है। माइक्रोमैक्स भारत Go में स्मार्टफोन में मीडियाटेक एमटी6737 क्वाड-कोर प्रोसेसर दिया है। रैम की बात करें, तो ये 1 जीबी है। ग्राफिक्स के लिए इस स्मार्टफोन में माली-टी720 एमपी1 जीपीयू चिपसेट दिया है। फोन में इंटरनल स्टोरेज 8 जीबी का है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 32 जीबी तक बढ़ाया भी जा सकता है। फोटोग्राफी के लिए माइक्रोमैक्स के इस स्मार्टफोन में 5 मेगापिक्सल का फ्रंट और 5 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया है। फोन का रियर कैमरा एलईडी फ्लैश के साथ आता है। कनेक्टिविटी ऑप्शन की बात करें, तो इस स्मार्टफोन में 4जी वीओएलटीई, वाई-फाई, ब्लूटूथ, माइक्रो-यूएसबी और हेडफोन जैक जैसे ऑप्शन दिए हैं।

इंटेक्स का ये स्मार्टफोन इंटेक्स वैल्यू ऐडिड सर्विसेज़ के साथ आएगा, जिससे फोन में एलएफटीवाई, डेटाबैक और प्राइम वीडियो शामिल हैं। एलईएफटीवाई में यूजर्स फोन में इन्फोटेनमेंट का मजा ले सकेंगे और डेटाबैक से हर महीने 500 एमबी डेटा सेव कर सकेंगे। इसके अलावा इस सर्विस से बिना ब्राउजिंग के वीडियो, शॉपिंग, गेमिंग का मजा लिया जा सकेगा। बता दें कि ये इंटेक्स का ये फोन हिंदी के अलावा 21 क्षेत्रीय भाषाओं को सपोर्ट करता है। इंटेक्स एक्वा लॉयंस टी1 लाइट फोन में 5 इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है, जो 2.5डी कर्व्ड ग्लास प्रोटेक्शन के साथ आता है। 4जी वीओएलटीई सपोर्ट वाले इस फोन में फोटोग्राफी के लिए 5 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया है। वीडियो कॉलिंग के लिए इस फोन में 2 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया है, जो ब्यूटी मोड, पैनोरमा, बर्स्ट मोड और फ्लैश के साथ आता है। इंटेक्स के इस स्टार्टिंग प्राइस कैटेगिरी स्मार्टफोन में 1 जीबी रैम और 8 जीबी इंटरनल स्टोरेज दिया गया है। माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए इस फोन के स्टोरेज को 64 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। फोन में 64 बिट वाले क्वाड कोर मीडियाटेक प्रोसेसर दिया गया है, जिसकी सर्वाधिक क्लॉक स्पीड 1.3 गीगाहर्ट्ज़ है। इस फोन में एंड्रॉयड 7.0 ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करता है। डुअल सिमकार्ड स्लॉट के साथ आने वाले इंटेक्स एक्वा लॉयंस टी1 लाइट फोन में पावर बैकअप के लिए 2200 एमएएच की ली-ऑयन बैटरी दी गई है। कंपनी का दावा है कि इस फोन की बैटरी 5-6 घंटे का टॉक टाइम और 8-10 दिन तक स्टैंडबाय टाइम देती है। ये फोन रॉयल ब्लैक, स्टील ग्रे और शैंपेन कलर वेरिएंट में पेश किया गया है।

कूलपैड मेगा 4A में 5-इंच का HD डिस्प्ले दिया है। इस फोन में 16GB इंटरनल स्टोरेज है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 32GB तक बढ़ा सकते हैं। कूलपैड का ये स्मार्टफोन डुअल सिम सपोर्ट के साथ आता है और ये एंड्रॉयड 7.0 नोगट ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलेगा। अगर आप इस फोन को खरीदने का सोच रहे हैं, तो ये फोन ऑफलाइन खरीदारी के लिए सभी रिटेल स्टोर्स पर मौजूद है। इससे पहले कूलपैड ने इंडिया में कूलपैड नोट 5 लाइट स्मार्टफोन लॉन्च किया था। इसकी कीमत 8,199 रुपए थी। इस फोन के फीचर्स की बात करें, तो इसमें एचडी और 2.5डी कर्व ग्लास आईपीएस डिस्प्ले के साथ आता है। एंड्रायड 6.0 मार्शमेलो पर आधारित कूल यूआई 8.0 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। फोन में 1GHz क्वाड कोर मीडियाटेक एमटी6735सीपी एसओसी प्रोसेसर दिया है। फोटोग्राफी के लिए फोन में 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा, ड्यूल एलईडी फ़्लैश और 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया है। फोन के बैक पैनल में फिंगरप्रिंट सेंसर है। फोन के स्टोरेज की ओर ध्यान दें तो इसमें 16जीबी इंटरनल और 3जीबी रैम है। फोन की इंटरनल मैमोरी को माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 64जीबी तक बढ़ा सकते हैं। इसमें यूएसबी ओटीजी सपोर्ट है। यह फोन 4जी VoLTE फीचर के साथ आता है, इसकी बैटरी 2500mAh क्षमता की है।

 

Source : Agency