लंदन
 विश्व की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी अमेरिका की सेरेना विलियम्स ने लंबे अर्से बाद विंबलडन में वापसी की हालांकि उन्हें पहले ही दौर में 105वीं रैंक अरांक्षा सांचेका को हराने में पसीने छूट गये जबकि तीन बार के ग्रैंड स्लेम चैंपियन स्टेनिसलास वावरिंका ने छठी सीड ग्रेगोर दिमित्रोव को उलटफेर का शिकार बनाया। सेरेना ने मां बनने के बाद पहली बार विंबलडन में वापसी की है और महिला एकल के पहले दौर में अरांक्षा को 7-5 6-3 से पराजित कर दिया। 


आसान नहीं रही सेरेना की जीत
सात बार की चैंपियन अमेरिकी खिलाड़ी के लिये इस बार विंबलडन में माहौल काफी अलग था जहां उन्हें कोर्ट पर श्रीमती विलियम्स कहकर पुकारा गया। सेरेना ने गत वर्ष एलेक्सिस ओहानियन से शादी की थी जबकि इससे पूर्व आस्ट्रेलियन ओपन के बाद उन्होंने बेटी को जन्म दिया था।  36 साल की सेरेना के लिये हालांकि मां बनने के बाद से वापसी आसान नहीं रही है और पहले ही दौर में वह हॉलैंड की विपक्षी खिलाड़ी के खिलाफ 29 बेजा भूलें कर बैठीं जबकि छह मैच प्वांइट के बाद जाकर मैच जीत सकीं। 23 बार की ग्रैंड स्लेम चैंपियन लंबी अनुपस्थिति के कारण डब्ल्यूटीए रैंकिंग में 181वें पायदान पर खिसक गयी हैं।  निचली रैंकिंग के बावजूद सेरेना को 25वींं वरीयता दी गयी है। उन्होंने ऑल इंग्लैंड में लगातार 15वीं जीत दर्ज की। वह आखिरी बार वर्ष 2015 और 2016 में यहां चैंपियन रही थीं जबकि 2017 में नहीं खेली थीं। अमेरिकी खिलाड़ी दूसरे दौर में बुल्गारिया की क्वालिफायर विक्टोरिया टोमोवा से खेलेंगी।


अजारेंका ने माकारोवा को हराया
ऑल इंग्लैंड के महिला एकल के अन्य मुकाबलों में बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका ने एकातेरिना माकारोवा को 7-6 6-3 से और 20वीं सीड हॉलैंड की किकी बर्टेंस ने चेक खिलाड़ी बारबोरा स्टेफकोवा को 6-3 6-2 से पराजित किया। पांचवीं सीड एलीना स्वीतोलिना ने जर्मनी की तात्जाना मारिया के खिलाफ 44 बेजा भूलें की। 13वीं सीड जूलिर्या जार्जिस, 10वीं सीड अमेरिका की मैडिसन की, 32वीं सीड एग्निज्स्का रदवांस्का ने अपने अपने मुकाबले जीतकर दूसरे दौर में जगह बना ली है। चेक खिलाड़ी कैटरीना सिनियाकोवा ने 5-3 से पिछडऩे के बाद अमेरिका की कोको वेंडेवेगे के खिलाफ तीन घंटे तक चले मैराथन मैच में 6-7 6-3 8-6 से जीत दर्ज की।  

पुरूषों में तीन बार के चैंपियन वावरिंका ने भी बुल्गारियाई खिलाड़ी दिमित्रोव को कड़े संघर्ष में पिछडऩे के बाद 1-6 7-6 7-6 6-4 से हराया। गत वर्ष घुटने की चोट के कारण एटीपी रैंकिंग में 224वें नंबर पर खिसक गये स्विस खिलाड़ी ने छठी सीड दिमित्रोव के खिलाफ बेहतरीन फार्म दिखाई और अगले दौर में इटली के क्वालिफायर थॉमस फाबियानो के खिलाफ उतरेंगे।  क्रोएशिया के इवो कार्लाेविच ने 39 साल की उम्र में 14वीं बार विंबलडन में मौजूदगी दर्ज कराई और रूस के मिखाइल युझनी के खिलाफ 4-6 7-5 7-6 6-3 की जीत में 36 एस लगाये। वहीं गत माह एबी डिक्सन से विवाह करने वाले अमेरिका के सैम क्वेरी हनीमून को टालते हुये विंबलडन में उतरे। 11वीं सीड क्वेरी ने आस्ट्रेलिया के जार्डन थॉम्सन को 6-2 6-4 6-3 से हराया। 

Source : Agency