बच्चे के जन्म के बाद से टीकाकरण करवाना जरूरी होता है। टीकाकरण करवाने से बच्चों के शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित होती है। अक्सर पैरंट्स में टीकाकरण को लेकर भ्रम होता है कि बच्चे की नियमित टीके में कोई डोज अगर छूट जाए तो उसको दोबारा नहीं लगवा सकते। इसी भ्रम में कई बार पैरंट्स जरूरी टीके नहीं लगवाते और बच्चे में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में अगर टीके की कोई डोज छूट गई है तो घबराने की जरूरत नहीं। लखनऊ के बीआरडी हॉस्पिटल के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. मनीष शुक्ला की मानें तो बच्चे को समय पर टीके जरूर लगवाएं और अगर कोई टीका छूट जाए तो बाद में उस टीके को दोबारा लगवाया जा सकता है।


सवाल: मेरा बेटा 2 साल का है। उसके पेट में दर्द रहता है। कभी-कभी उल्टी भी होती है। कई डॉक्टरों को दिखाया, लेकिन कुछ समय के बाद दोबारा दिक्कत शुरू हो जाती है। ब्लड रिपोर्ट भी नॉर्मल है? -पायल वर्मा
जवाब: बच्चे के लिवर या पैनक्रियाज में दिक्कत हो सकती है। एक बार पीडियाट्रिक ग्रैस्ट्रोइंट्रोलॉजी में दिखवाएं। उनकी सलाह पर एक बार अल्ट्रासाउंड करवाएं। घबराने की जरूरत नहीं है। इसका इलाज संभव है। बच्चे को खाने में पौष्टिक आहार और लिक्विड ज्यादा दें।

टीबी के टीके से टाइप 1 डायबीटीज का इलाज संभव

सवाल: मेरा बेटा 5 साल का है। उसे पेशाब बहुत होती है। वह पैंट में पेशाब कर देता है? -सुमन गुप्ता
जवाब: बच्चे का एक बार डायबीटीज टेस्ट करवा सकते हैं। डायबीटीज की वजह से भी पेशाब बहुत होती है। इसका दूसरा कारण तनाव भी हो सकता है। बच्चे की खुद काउंसलिंग करें और उसे ज्यादा से ज्यादा समय दें।

सवाल: मेरी बेटी 3 साल की है, वह अभी तक ठीक से बोल नहीं पाती है। कहीं कोई समस्या तो नहीं। इसके लिए किस डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं? -मानसी कुमार
जवाब: अगर बच्ची की हाइट और वजन सही है। वह ऐक्टिव है तो घबराने की जरूरत नहीं हैं। कई बच्चे देर से बोलना शुरू करते हैं। इसके बाद भी संतुष्टी के लिए बाल रोग विशेषज्ञ को दिखवा सकते हैं।

टीकाकरण में लापरवाही से बीमार हो सकता है बच्चा

सवाल: मेरा बेटा 1 साल का है। उसको छह महीने में एक भी टीका नहीं लगा था। क्या अब टीका लगवा सकते हैं। इससे कोई साइड इफेक्ट तो नहीं पड़ेगा? -हिना खान
जवाब: जो टीके छूट जाते हैं, वो बाद में लग सकते हैं। इससे कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है, लेकिन कोई भी टीका बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं लगवाएं।

सवाल: मेरा बेटा को चार दिनों से उल्टी और दस्त आ रहे हैं। इसकी वजह से उसको स्कूल नहीं भेज रहे। इलाज करवाने के बाद भी फायदा नहीं है? -उर्मिला
जवाब: बच्चे को डायरिया हो सकता है। जांच के बाद ओआरएस का घोल दें। साथ ही अब बारिश में मलेरिया, डेंगू होने की अंशका बढ़ जाती है। इससे बचने के लिए सर्तक रहें। साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें।

Source : Agency