आजकल यूथ सोशल मीडिया एप्स का इस्तेमाल सबसे ज्यादा करने लगे है। इसका सीधा असर उनकी सेहत पर ही नहीं बल्कि उनके काम पर भी पड़ रहा है। जब हम एक बार फेसबुक, वॉट्सएप या फिर इंस्टाग्राम पर कुछ देखने लगते है तो कई घंटे कैसे बीत जाते है हमें पता भी नहीं चलता। सोशल मीडिया ने जहां एक तरफ हमारी समस्याओं को कम किया है वहीं इसके नुकसान भी कम नहीं है। इसलिए यूजर्स का सोशल मीडिया पर बिताए जाने वाले समय पर कंट्रोल करने के लिए कुछ ट्रिक बता रहे है।

इससे आप पता लगा सकते है कि आपने फेसबुक और इंस्टाग्राम पर कितना समय बिताया है। इसके लिए सोशल नेटवर्किंग साइट्स ने एक नए फीचर की घोषणा की है। कुछ ही समय में यह फीचर फेसबुक और इंस्टाग्राम पर आ जाएगा। तो आपको इसके बारे में बता देते है कि किस तरह से आप पता लगा सकते है कि कितना समय फेसबुक या इंस्टाग्राम पर बिताया।

फेसबुक- फेसबुक पर चेक करने के लिए कि कितना समय बिताया है सबसे पहले फेसबुक को ऑपन करें। इसके बाद फेसबुक सेटिंग में जाएं। सेटिंग में आपको Your Time on Facebook लिखा हुआ दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। यहां पर एक ग्राफ बना हुआ नजर आएगा। इस ग्राफ से आप साफ पता कर सकते है कि कितना समय बिताया है। इस ग्राफ से आप जिस दिन का भी समय देखना चाहते है उस दिन पर क्लिक करके देख सकते हैं। एक खास बात यह है कि आप इसमें डेली टाइम के लिए अलर्ट भी सेट कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम- इंस्टाग्राम पर चेक करने के लिए इंस्टाग्राम एप ऑपन करें। इंस्टाग्राम की सेटिंग में Your Activity लिखा हुआ होगा उस पर क्लिक करें। इंस्टाग्राम पर भी फेसबुक की तरह ग्राफ दिखाई देगा जिससे आप टैप करके अपना पूरा समय देख पाएंगे।

Source : Agency