हैदराबाद 

भारतीय क्रिकेट टीम में 'एक नया साथी' आया है। बीसीसीआई ने अपने आधिकारिक टि्वटर हैंडल पर इसकी जानकारी दी है। एक मिनट, यह कोई खिलाड़ी नहीं है। यह टीम इंडिया का नई मशीन है, जो हैदराबाद में टीम इंडिया के प्रैक्टिस सेशन के दौरान सामने आई। भारतीय टीम शुक्रवार को वेस्ट इंडीज के खिलाफ सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच खेलेगी।  
 
बीसीसीआई ने अपने ट्वीट में लिखा, 'मिलिए टीम इंडिया के नए ''टीममेट'' से जो टीम इंडिया को फील्डिंग ड्रिल में मदद करेगा' 

यह नई फील्डिंग ड्रिल मशीन बॉलिंग मशीन का छोटा रूप है जो गेंद को तेज गति से जमीन के करीब से तेज गति से फेंकती है। इसने फील्डिंग कोच आर श्रीधर को काफी मदद मिलेगी उन्हें अब खुद फील्डिंग ड्रिल ऑर्गनाइज नहीं करनी पड़ेगी। 
 
 

बीसीसीआई ने इस मशीन का पूरा विडियो अपनी वेबसाइट पर पोस्ट किया है। इसमें कप्तान विराट कोहली, नए खिलाड़ी पृथ्वी शॉ को स्लिप कैच की प्रैक्टिस करते हुए देखा जा सकता है। 

इसमें मशीन के बारे में बात करते हुए श्रीधर ने कहा, 'मैं इस टीममेट को सेट कर रहा हूं। यह एक कैचिंग मशीन है जो हमारी स्लिप कैचिंग में मदद करेगी, इससे उनके रिफ्लैक्शन मजबूत होंगे। इससे खिलाड़ियों को कम समय में ज्यादा प्रैक्टिस करवाने में भी मदद मिलेगी।' 

हाल ही में इंग्लैंड दौरे पर भारतीय स्लिप फील्डिंग को लेकर काफी सवाल उठे थे। टीम इंडिया ने कई कैच छोड़े थे। अब यह मशीन कितनी कारगर होगी यह तो आने वाला समय ही बताएगा। 
 

Source : Agency