बेमेतरा  
जिले में निष्पक्ष, निर्विध्न एवं शांति पूर्ण विधानसभा निर्वाचन कराने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से मुस्तेैद है। कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने आज सवेरे 9.30 बजे तहसील मुख्यालय थानखम्हरिया, 10.30 बजे साजा, 12 बजे बेरला एवं 2.30 बजे बेमेतरा एवं शाम 4 बजे नवागढ़ पहुंचकर संबंधित तहसील के कोटवार एवं पटवारियों की मीटिंग लेकर आदर्श आचरण संहिता का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए। इस संबंध में यदि कोई शिकायत प्राप्त होती हैं, तो सम्बन्धित लोगो के विरुध्द कड़ी कार्यवाही की जावेगी। निर्वाचन के दौरान आम नागरिक एवं शासकीय सेवक प्रलोभन से दूर रहे। सरकारी भवन में किसी प्रकार का पाम्पलेट पोस्टर टांगना प्रतिबंधित है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री एच.आर. मनहर ने जिले में कानून एवं चाक-चैबंध सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिला दंडाधिकारी के निर्देश पर कोटवारों को चुनाव के दौरान विशेष पुलिस अधिकारी का दर्जा प्रदान किया जायेगा।

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर पोलिंग बूथ में मतदाता मोबाईल फोन नहीं ले जा सकेंगे। जिले के कोटवार मतदान के तीन दिन पूर्व इस आशय का मुनादी भी करेंगे। एस.एस.पी. ने कहा कि गांव में अंजान व्यक्ति आते है तो रजिस्टर में उसकी मुसाफिरी लिखें। कलेक्टर ने कहा कि प्रचार वाहन के विंडो स्क्रीन में प्राधिकार पत्र की मूलप्रति (ओरिजनल) चस्पा होनी चाहिए, इसका विशेष रूप से चेक करें। यदि किसी गांव में मतदाताओं को प्रलोभन देने के लिए किसी प्रकार की सामग्री जैसे - कंबल, साड़ी, खेल सामग्री, शराब एवं नगद राशि इत्यादि देने का कोई प्रयास करता है तो इसकी सूचना तुरंत संबंधित राजस्व अधिकारी एवं निकट पुलिस थाना/चैकी को तत्काल सूचित करें।

कलेक्टर ने कहा कि मतदाता पर्ची पर सिर्फ मतदाता के क्रमांक एवं नाम का उल्लेख रहेगा। अभ्यर्थी एवं उसके एजेण्ट द्वारा वितरित की जानी वाली पर्ची में न ही अभ्यर्थी का नाम होगा और न ही उसका प्रतीक चिन्ह होगा। आयोग द्वारा जिले के तीन विधानसभा क्षेत्रों में मतदान की तिथि 20 नवम्बर निर्धारित की गई है। ऐसी स्थिति में जिले में 18 नवम्बर को शाम 5 बजे प्रचार अभियान समाप्त हो जाएगा। जो नागरिक उस विधानसभा क्षेत्र का मतदाता नहीं है, बाहरी व्यक्ति प्रचार अभियान समाप्त होने के बाद क्षेत्र से बाहर चलें जाएंगे। बैठक में, एस.डी.एम. साजा श्री उमाशंकर साहू, बेरला- श्री आर.पी. आंचला, बेमेतरा- डी. एन कश्यप, नवागढ़ - श्री देवसिंह उइके, संबंधित तहसील के तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार उपस्थित थे।

Source : Agency