वैसे तो स्क्रब से आपकी स्किन खिल उठती है लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है कि इसकी अति करने पर नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। त्वचा विशेषज्ञों का मानना है कि अगर आप ऐक्टिव मुंहासों की समस्या से पीड़ित हैं तो आपको स्क्रब से बचना चाहिए।

आप चाहें तो घर पर ही स्क्रब तैयार किया जा सकता है। आइए आपको बताते हैं 5 ऐसे स्क्रब के बारे जिन्हें घर पर बनाया जा सकता है...

हनी-ऑरेंज स्क्रब
ऑरेंज छिलके का पाउडर और ओट्स को बराबर मात्रा में मिलाएं (दोनों दो टेबलस्पून)। इसमें एक टेबलस्पून हनी (शहद) मिलाएं। थोड़ा सा पानी मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करें। हल्के हाथों से इसे चेहरे पर गोलाइयों में नीचे से ऊपर की तरफ लगाएं। कुछ मिनट तक रहने दें फिर अच्छे से चेहरे को धो लें।

बनाना स्क्रब
दो पके हुए केलें लें और इन्हें मसल कर चीनी मिलाएं। हाइड्रेशन और मॉइश्चर के लिए एक चम्मच शहद मिलाएं। हल्के हाथों से चेहरे पर 5 मिनट तक मसाज करें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

कर्ड ऐंड पपाया स्क्रब
आधा कप मसला हुआ पका पपीता लें। इसमें दो चम्मच दही, तीन बूंद लेमन जूस और एक चम्मच शहद मिलाएं। इस स्क्रब को गोलाइयों में अपने चेहरे पर लगाएं। पांच मिनट तक के लिए इसे छोड़ दें, फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

ओट्स ऐंड टोमैटो स्क्रब
एक प्लेट ग्राउंड ओट्स और पाउडर चीनी लें। एक पके हुए बड़े टमाटर के टुकड़े करें। अब टमाटर के दो टुकड़ों को ओट्स और चीनी के मिश्रण में डुबोकर निकालें। फिर इसे गोलाइयों में अपने चेहरे पर रगड़ें। जब आपके पूरे चेहरे और गले पर यह स्क्रब लग जाए तो कुछ देर के लिए टमाटर के दूसरे टुकड़ों को अपने चेहरे पर रखें। टमाटर प्राकृतिक रूप से ब्लीच का काम करता है, जबकि ओट्स आपकी स्किन को सूद बनाता है।

हाथ और पैरों के लिए लेमन स्क्रब
एक नींबू लेकर इसे दो टुकड़ों में काटिए। दोनों टुकड़ों को पाउडर शुगर में डुबोइए। अब नींबू के इन टुकड़ों से अपने हाथ और पैरों को पांच मिनट तक स्क्रब कीजिए। इसका इस्तेमाल चेहरे पर मत कीजिए। पांच मिनट के लिए हाथ-पैरों का ऐसे ही छोड़ दीजिए। इसके बाद गुनगुने पानी से साफ कर लीजिए।

Source : Agency