चॉकलेट खाना तो सभी को काफी पसंद होता है लेकिन क्या आप जानती हैं कि चॉकलेट स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है। चॉकलेट की एक या दो बाइट भी स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बना सकती है। इसलिए अगर आप चाहती हैं कि आपकी स्किन हमेशा जवां, ग्लोइंग और खूबसूरत बनी रहे तो चॉकलेट खाएं। लेकिन कितनी और कौन सी चॉकलेट खानी है इसका ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है...

क्यों हैं फायदेमंद
चॉकलेट में polyphenol जैसे phytochemical पाए जाते हैं , जो कि ऐंटीऑक्सिडेंट होता है। इसकी वजह से चॉकलेट में मीठी खुशबू आती है और इसमें फ्लेवनॉइड( flavonoids) जैसे वलैरिक एसिड(valeric acid ) पाया जाता है जिससे कि आप रिलैक्स महसूस करते हैं। इसीलिए चॉकलेट खाने के बाद आपको अच्छा महसूस होता है।

बेहतरीन है चॉकलेट
- अगर आपकी स्किन डल, अनहेल्दी और ड्राई है तो ऐसे में चॉकलेट फेशियल आपके काम आ सकता है और आपकी त्वचा को चमकदार और रेडिएंट बना सकता है।
- घर पर चॉकलेट क्लिंजर बनाने के लिए मिल्क पाउडर, डार्क कोको को किसी भी क्लिंजर के साथ मिक्स कर लें और इसे फेस पर लगाएं।
- क्रश्ड स्ट्रॉबेरी के साथ कोको बींस पाउडर मिक्स करके एक अच्छा चॉकलेट स्क्रब बन सकता है। ये स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है।
- मुल्तानी मिट्टी के साथ चॉकलेट पाउडर मिलाकर फेस पैक बना लें , ये पैक आपके चेहरे पर मैजिकल बदलाव ला सकता है।

किस तरह से है फायदेमंद
चॉकलेट से बनने वाले फेस पैक और स्क्रब ऐंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और स्किन को हाईड्रेट और स्मूद करके आपकी त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग बनाते हैं। कोको बींस में मैग्नेशियम पाया जाता है जो कि स्ट्रेश से डील करने वाले हॉर्मोन progesterone को प्रोड्यूस करता है। इसलिए आप चॉकलेट खाने के बाद थोड़ा हल्का महसूस करते हैं।

शानदार एक्सफोलिएटर
बादाम का तेल, चॉकलेट एक्सट्रैक्ट और क्रश्ड कोको मिलाकर एक्सफोलिएटर का काम करते हैं। इसे आप स्किन पर किसी भी फॉर्म में यूज कर सकती हैं और फायदा आपको बहुत जल्द ही दिखने लगेगा। चॉकलेट मास्क, स्क्रब, मसाज क्रीम के साथ-साथ चॉकलेट खाने से भी आपकी त्वचा हेल्दी , स्मूद और ग्लोइंग बनती है।

Source : Agency